मत बेचना पुराने सिक्के और नोट | Don’t Sell Old Coins and Notes

क्या आप भी अपने पुराने सिक्कों और नोट्स बेचना चाहते हैं और क्या आपने यूट्यूब और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस बारे में टिप्पणी की है? या आपको व्हाट्सएप या फेसबुक पर संदेश प्राप्त हुआ है जो कहता है कि हम आपके पुराने सिक्के और नोट खरीदेंगे या फिर आपने किसी भी यूट्यूब वीडियो या फेसबुक पोस्ट में देखा है कि हम पुरानी मुद्रा के खरीदार हैं और आपको लाखों रुपये देंगे? अगर हां, तो इस पूरी पोस्ट को पढ़ें क्योंकि हम बताएंगे कि आप अपने दुर्लभ सिक्कों और नोट्स को कैसे बेच सकते हैं, और वास्तव में कौन से सिक्के और नोट्स उच्च मूल्य पर बिकते हैं। क्योंकि आपको जानना आवश्यक है कि हर अलग-अलग दिखने वाला पुराना सिक्का या नोट आपको लाखों या करोड़ों रुपयों नहीं दे सकता, तो चलिए जानते हैं।

आजकल, यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों जैसे फेसबुक या व्हाट्सएप पर लोगों को पुराने सिक्कों और नोट्स के नाम पर धोखा दिया जा रहा है। कुछ लोगों ने यूट्यूब पर ऐसे झूठे वीडियो भी बनाए हैं जहाँ कहा गया है कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पुराने सिक्कों को खरीदने की योजना शुरू की है और आपको भारतीय बैंकों से संपर्क करना होगा, साथ ही आपने यूट्यूब पर ऐसे वीडियो भी देखे होंगे जहाँ कहा गया है कि अमिताभ बच्चन या अक्षय कुमार की कंपनी आपके पुराने सिक्कों और नोट्स को लाखों और करोड़ों रुपयों में खरीदेगी। इसके अलावा, भारतीय कॉइन मिल के नाम पर लोगों को भी धोखा दिया जा रहा है।

यह सही नहीं है कि हमारे प्रधानमंत्री ने ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की है और न ही कोई प्रसिद्ध व्यक्ति पुरानी मुद्रा खरीदने की योजना बना रहा है। ये प्रकार के वीडियो सिर्फ ज्यादा देखे जाने के लिए बनाए जाते हैं और इन्हें कुछ भी परवाह नहीं होती है, इसलिए ऐसी चालाकियों में न फंसें।

दूसरी ओर, इंडियन कॉइन मिल एक सूचनात्मक मंच है जहाँ हम दुर्लभ मुद्राओं के बारे में जानकारी देते हैं। हम गहन अनुसंधान करने के बाद केवल 100% वास्तविक और माननीय जानकारी प्रदान करते हैं। आप इंडियन कॉइन मिल वेबसाइट या हमारे यूट्यूब चैनल से केवल वास्तविक और विश्वसनीय जानकारी ही प्राप्त करेंगे।

इंडियन कॉइन मिल एक मुफ्त प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको पुरानी मुद्रा के बारे में जानकारी प्रदान करता है। हम हमेशा आपको मुद्रा संग्रह के लिए महत्वपूर्ण चीजों के बारे में सूचित करते हैं, जैसे कि आपको बताते हुए कि कैसे पुरानी मुद्रा को एकत्रित और संरक्षित करना होगा और आपकी पुरानी सिक्कों और नोट्स की वास्तविक मूल्य भी बताते हैं। हम आपको भारत में चल रहे नवीनतम सिक्के की प्रदर्शनी के बारे में भी सूचित करते हैं जहाँ आप नए सिक्का संग्रहकों और डीलरों से मिल सकते हैं जो वर्षों से इन्हें बेचते और खरीदते आ रहे हैं और जिन्हें इन सिक्कों और नोट्स के वास्तविक मूल्य की अच्छी जानकारी होती है।

अगर आप वास्तव में अपने पुराने सिक्के और नोट बेचना चाहते हैं तो आपको सोशल मीडिया पर अपने नंबर पर टिप्पणी करना बंद कर देना चाहिए, यह एक बड़ी गलती होगी। ज्यादातर धोखेबाज़ सोशल मीडिया के माध्यम से आपको धोखा देते हैं, वे आपको खरीदार के रूप में कॉल या संदेश भेजेंगे या आपसे अपने नंबर पर संपर्क करने को कहेंगे और किसी भी आम सिक्के के लिए अधिक संख्या में पैसे देने को तैयार हो जाएँगे, फिर वे आपसे रजिस्ट्रेशन शुल्क या ट्रांजैक्शन शुल्क जैसे छोटे-छोटे शुल्क के नाम पर पैसे मांगेंगे। इसे करना बंद करें, कभी भी अपना मोबाइल नंबर सोशल मीडिया जैसे YouTube या Facebook पर पोस्ट न करें।

किसी भी व्यक्ति को अपनी पुरानी मुद्रा बेचने के लिए कभी भी पैसे न दें। एक असली खरीदार या सिक्का संग्रहक आपसे कभी भी पैसे मांगने के लिए नहीं कहेगा। अपनी सिक्कों और नोट्स को बेचने से पहले, आपको यह समझना आवश्यक है कि सभी सिक्के और नोट्स मूल्यवान नहीं होते हैं। किसी भी सोशल मीडिया पोस्ट या यूट्यूब वीडियो में न जाएं जो आपको किसी सामान्य मुद्रा की उच्च मूल्य बताते हैं, सही अनुसंधान करें। इन दिनों बड़ी न्यूज़ मीडिया पोर्टल भी झूठी खबरें फैला रहे हैं, इसलिए सतर्क रहें और इंटरनेट पर कुछ भी न मानें।

अगर आप अपने पुराने सिक्कों और नोटों की वास्तविक मूल्य जानना चाहते हैं, तो आप हमारे यूट्यूब चैनल “इंडियन कॉइन मिल” को फॉलो कर सकते हैं, जहां हम आपको अपने पुराने मुद्रा से संबंधित 100% वास्तविक जानकारी प्रदान करते हैं। इसके अलावा, आप “इंडियन पेपर मनी गाइड बुक” और “इंडियन कॉइनेज” जैसी दो किताबें खरीद सकते हैं, जो अधिकांश सामान्य भारतीय सिक्कों और नोटों को उनकी अनुमानित मूल्यों के साथ कवर करेंगी। आप इन पुस्तकों को कुछ मुद्रा प्रदर्शनियों में किसी भी बुकस्टॉल से खरीद सकते हैं या लिंक्स के माध्यम से ऑनलाइन अमेज़ॅन से खरीद सकते हैं।

यहां हमारे ब्लॉग का लिंक है जहां आप अपने पुराने सिक्कों की पूरी सूची और उनकी मूल्य को प्राप्त कर सकते हैं।

1 thought on “मत बेचना पुराने सिक्के और नोट | Don’t Sell Old Coins and Notes”

Leave a Comment