ब्रिटिश इंडिया के 3 सबसे कीमती सिक्के | Most Expensive British indian Silver Coins

आज हम ब्रिटिश भारत के कुछ सबसे महंगे 1 रुपये के सिक्कों के बारे में जानेंगे जो आपको अमीर बना सकते हैं। इसलिए यदि आपके पास एक रुपये के चाँदी के ब्रिटिश भारत के सिक्के हैं, तो आप ऐसे सिक्कों के बदले लाखों रुपये भी पा सकते हैं। ऐसे दुर्लभ सिक्कों की संग्राहकों के बीच अत्यधिक मांग है, और आप उनके लिए उचित मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। तो, अगर आप जानना चाहते हैं कि ब्रिटिश भारत के कौन से सिक्के आपको अमीर बना देंगे, तो इस पोस्ट को ठीक से पढ़ें।

यदि आप प्राचीन सिक्के एकत्र करने का शौक है, तो आपके लिए अच्छी खबर है। पुराने और दुर्लभ सिक्के आपका भाग्य बना सकते हैं। सिक्का जितना पुराना और दुर्लभ होगा, कीमत उतनी ही अधिक होगी। यदि आपके पास एक रुपये का चांदी का सिक्का है, तो आप सही जगह पर आए हैं। आज हम आपको 5 से 6 लाख के मूल्य वाले एक सिक्के के बारे में भी बताएंगे।

Top 3 Most Expensive 1 Rs British indian Coins

आज की पोस्ट में, हम एक रुपये के तीन सबसे कीमती ब्रिटिश भारत के सिक्कों के बारे में जानेंगे, जिनकी कीमत सबसे अधिक है, तो चलिए कम कीमती सिक्कों से शुरू करते हैं ।

King Edward VII 1 Rupee Coin

पहला एक रुपए का चांदी का सबसे कीमती सिक्का हैं 1909 में जारी हुआ King Edward VII का सिक्का। इस सिक्के पर आगे की ओर इस पर एक क्राउन बना हुआ है और इसके बीच में one rupee इंडिया इंग्लिश में लिखा हुआ है साथ ही एक रुपया उर्दू में भी लिखा हुआ है। सिक्के के पीछे की ओर

Queen Victoria 1 Rupee Coin

इसके बाद दूसरा चाँदी का सबसे कीमती एक रुपए का ब्रिटिश कॉइन है 1897 में जारी हुआ Queen Victoria कॉइन। इस पर एक और विक्टोरिया व इंप्रेस लिखा हुआ है सिक्के के बीच में Queen Victoria का चित्र दर्शाया गया है। सिक्के में आगे की ओर One Rupee इंडिया 1897 लिखा हुआ है अगर आपके पास ऐसा 1897 का सिक्का यू एन सी कंडीशन में है तो आपको इसके ₹50000 तक मिल सकते हैं ।

King George VI 1 Rupee Coin

इसके बाद बात करते हैं चाँदी के सबसे कीमती एक रुपए के ब्रिटिश इंडिया वाले सिक्के कि जो 1939 में जारी हुआ 1939 में जारी किए गए एक रुपए के सिक्कों का इतना कीमती होने का मुख्य कारण यह भी है कि उस समय चांदी की काफी ज्यादा कमी हो चुकी थी बहुत से लोगों ने 1939 में जारी किए गए सिक्कों को गला उनसे चांदी निकाली इसी वजह से 1939 में जारी हुए ₹1 के किंग जॉर्ज VI के जो सिक्के बच्चे हैं वह आज के समय में काफी ज्यादा कीमती हो चुके हैं

एक रुपए का ब्रिटिश इंडिया कॉइन सबसे कीमती है .इस पर एक और George VI King emperor अंग्रेजी में लिखा हुआ है और बीच में George VI का चित्र दर्शाया गया है। सिक्के के दूसरी और अंग्रेजी में One Rupee इंडिया इंग्लिश में और उर्दू में एक रुपए लिखा हुआ है । यह सिक्का बहुत ही रेयर है और आप को इस सिक्के के लगभग 5,00,000 रूपए तक मिल सकते हैं । इस सिक्के का इतना ज्यादा कीमती होने का कारण है कि यह सिक्का 1939 में बहुत कम मात्रा में बना था।

तो अगर आपके पास भी ऐसा कोई सिक्का है तो हमे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!