2 rs coin value 1.5 lakh

2 रुपये के सिक्के की कीमत 1.5 लाख | 2 Rupees top 3 Most Expensive Coins

नमस्ते दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे ₹2 के 3 सबसे महंगे सिक्कों के बारे में (2 Rupees top 3 Most Expensive Coins)
साथ ही हम आपको बताएंगे कि आप इस तरह के रेयर सिक्कों को कैसे सेल कर सकते हैं। दोस्तों भारत में ₹2 के ऐसे कई सारे सिक्के हैं जो कि आज के समय में काफी ज्यादा कीमती माने जाते हैं। सिक्का जितना पुराना होता जाता है उसकी कीमत भी उतनी ज्यादा बढ़ती जाती है। और कुछ सिक्के ऐसे भी होते हैं जिनकी काफी सीमित मात्रा बाजार में मौजूद होती है और ऐसे सिक्के रेयर सिक्कों की कैटेगरी में आते हैं यानी इन्हें आसानी से ढूंढ पाना काफी मुश्किल काम होता है। और इस तरह के रेयर सिक्कों के बदले कॉइन कलेक्टर आपको काफी अच्छी कीमत दे सकते हैं।

अगर आप भी इस आर्टिकल को ध्यान से पड़ेंगे तो जरूर ही आप अपने रेयर सिक्कों को सेल कर पाएंगे आप में से बहुत से लोग यूट्यूब पर कई सारी ऐसी वीडियोस देखते हैं जिनमें किसी भी साधारण सिक्के की कीमत को लाखों और करोड़ों का बता दिया जाता है और इस तरह की वीडियोस की आज के समय में यूट्यूब पर भरमार हो चुकी है और इसी वजह से बहुत से लोग इस भ्रम में रहते हैं कि उनके कोई भी पुराने सिक्के लाखों और करोड़ों की कीमत में बिक सकते हैं। हम किसी भी सिक्के या नोट की कीमत को बताने से पहले उसके बारे में काफी रिसर्च करते हैं और हमारा चैनल इंडियन कॉइन मिल आपको 100% सच्ची जानकारी उपलब्ध करवाता है।
आप में से बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अभी अभी कॉइन कलेक्शन करना शुरू किया है तो आप लोगों को इतनी ज्यादा जानकारी नहीं होती कि कौन सा सिक्का कितना ज्यादा कीमती है तो इसके लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल की वीडियोस को देख सकते हैं साथ ही हमारी वेबसाइट पर भी कई सारे आर्टिकल्स मौजूद है जहां पर आपको इनकी डिटेल में जानकारी दी गई है।

₹2 के तीन सबसे कीमती सिक्के (2 Rupees Most Expansive Coins)

2 rupees Subhas Chandra Bose coin
  1. हमारा आज का पहला ₹2 का कीमती सिक्का है सुभाष चंद्र बोस जी का सिक्का जो कि जारी हुआ था 1996 ईस्वी में, 1996 वाला ये सिक्का केवल कोलकाता मिंट के द्वारा ही जारी किया गया था ऐसे तो यह सिक्का 1997 में भी जारी किया गया है पर 1997 वाला सिक्का इतना ज्यादा कीमती नहीं है। ₹2 का सुभाष चंद्र बोस जी वाला यह सिक्का जारी किया गया था उनके जन्म के 100 वर्ष पूरे होने के अवसर पर। यह सिक्का बनाया गया था कॉपर और निकेल की मिश्र धातु से और इस सिक्के का जो वजन था वह था 6 ग्राम।
    सिक्के के डिजाइन के बारे में बात करें तो सिक्के के 1 भाग पर आप अशोक स्तंभ का चित्र बना हुआ देख पाएंगे और साथ ही भारत और इंडिया भी यहां पर लिखा गया है साथ ही यहां पर ₹2 और अशोक स्तंभ के नीचे सत्यमेव जयते भी लिखा हुआ आप देख सकते हैं।

सिक्के के दूसरी ओर आप सुभाष चंद्र बोस जी की तस्वीर को देख सकते हैं साथ ही अंग्रेजी में SUBHAS CHANDRA BOSE CENTENARY और हिंदी में सुभाष चंद्र बोस जन्मशती लिखा हुआ भी आप इस पर देख पाएंगे सिक्के के निचले भाग पर आप सिक्के के बनने का सन लिखा हुआ देख सकते हैं ये सिक्का 1996 में कोलकाता मिंट से जारी हुआ था इस वजह से इस पर कोई भी मिंट मार्क बना हुआ नहीं है जैसा कि आपको पता होगा कि कोलकाता मिंट में से जारी कोई भी सिक्का मिंट मार्क के साथ नहीं बनाया जाता।
तो अब बात कर लेते हैं इस सिक्के की कितनी कीमत आपको मिल सकती है 1996 में जारी यह सिक्का UNC कंडीशन में आज के समय में आपको ₹5000 तक की कीमत दिला सकता है। तो अगर आपके पास भी ऐसा 1996 वाला कोई सिक्का है तो उसे आप संभाल कर रखें क्योंकि आने वाले समय में इसकी कीमत और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

2.

2 rs desh bandhu coin

चलिए अब हम बात करते हैं अपने दूसरे ₹2 के कीमती सिक्के के बारे में। दोस्तों हमारा अगला कीमती सिक्का है 1998 में जारी किया गया देशबंधु चितरंजन दास जी के चित्र वाला सिक्का देशबंधु चितरंजन दास भारत के एक बड़े देशभक्त नेता थे जिन्होंने देश की आजादी के लिए काफी संघर्ष किया था और इन्होंने अंग्रेजो के खिलाफ काफी बड़ा आंदोलन भी चलाया था। इस सिक्के को सन 1998 में जारी किया गया था और इसे बनाया गया था कॉपर व निकल की मिश्र धातु से इस सिक्के का भार है 6 ग्राम और इसके को भारत की 3 टकसाल से जारी किया गया था जो थी नोएडा कोलकाता और हैदराबाद की टकसाल। सिक्के के एक भाग पर अशोक स्तंभ का चित्र बनाया गया है साथ ही इस पर भारत और इंडिया भी लिखा गया है इसके साथ ही सिक्के पर ₹2 भी अंकित किया गया है। सिक्के की एक दूसरे भाग पर आप देश बंधु चितरंजन दास जी का चित्र देख सकते हैं इसके साथ ही आप सिक्के पर हिंदी और अंग्रेजी में देशबंधु चितरंजन दास लिखा हुआ देख सकते हैं। सिक्के के दूसरे भाग पर अशोक स्तंभ और इसके नीचे सिक्के के बनने का सन और इसका मिंट मार्क देखने को मिलता है। तो अब बात कर लेते हैं कि इस सिक्के में सबसे कीमती सिक्का कौन सा है तो 2₹ के देशबंधु चितरंजन दास वाले इन सिक्कों में सबसे ज्यादा महंगा सिक्का है हैदराबाद मिंट का, हैदराबाद मिंट वाले सिक्के की पहचान आप सिक्के पर बने इस तरह के स्टार मार्क से कर सकते हैं और यह सिक्का आपको यूएनसी कंडीशन में ₹25000 तक की भारी कीमत दिला सकता है।

3.

2 rs land vital

तो चलिए अब बात कर लेते हैं आज के हमारे तीसरे और सबसे कीमती सिक्के के बारे में यह सिक्का है 1992 में जारी किया गया भूमि मुख्य संसाधन ( Land vital resources)
वाला सिक्का। यह सिक्का बहुत ही सीमित मात्रा में जारी किया गया था और जिसका आम चलन के लिए जारी नहीं हुआ था। इस तरह के केवल 300 सिक्के की ही जारी हुए थे
और उन्हें कुछ वीआईपी लोगों को ही दिया गया था। इस सिक्के को पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए जारी किया गया था इस सिक्के को बनाया गया था कॉपर और निकल से और इस सिक्के का जो वजन था वह था 6 ग्राम। और यह सिक्का केवल कोलकाता की टकसाल में ही बनाया गया था। और इस सिक्के की वर्तमान कीमत के बारे में बात करें तो इसकी कीमत एक लाख से डेढ़ लाख रुपए तक जा सकती है। तो आपके पास भी इस तरह के का कोई सिक्का निकल आए तो आपको लाखों रुपए तक मिल सकते हैं।
तो ये थी भारत के 3 सबसे कीमती सिक्कों की जानकारी। अगर आज की यह जानकारी आपको पसंद आए तो इसे दूसरों तक भी शेयर जरूर करें व्हाट्सएप या फेसबुक पर ताकि दूसरों को भी इस तरह की जानकारी मिल सके।

1 thought on “2 रुपये के सिक्के की कीमत 1.5 लाख | 2 Rupees top 3 Most Expensive Coins”

  1. मेरे पास माता वैष्णवी के शिके है और कुछ शिके है और मुझे वो बेचने के है

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!